Monday, November 18, 2024

क्रिएटिव आर्ट्स एजुकेशन प्रोग्राम का शुभारम्भ

 आज स्कूल में कक्षा 7वीं और 9वीं के विद्यार्थियों के साथ क्रिएटिव आर्ट्स एजुकेशन प्रोग्राम का पहला दिन था, जिसे टीए फेलोज़ के साथ आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम लर्निंग थ्रू आर्ट्स, नैरेटिव्स एंड डिस्कोर्सेज (LAND) और पब्लिक आर्ट्स ट्रस्ट् ऑफ इंडिया (PATI)द्वारा संचालित है।

कार्यक्रम की शुरुआत में बच्चों को समकालीन लोक कलाकार भज्जू सिंह श्याम की पेंटिंग्स के बारे में जानने का अवसर मिला। भज्जू सिंह श्याम एक प्रसिद्ध गोंड कलाकार हैं, जिनकी चित्रकला उनके अनुभवों और लोक संस्कृति की गहराई को दर्शाती है। उन्होंने पारंपरिक गोंड कला को समकालीन संदर्भों में प्रस्तुत करके उसे एक नई पहचान दी है। उनकी पेंटिंग्स में रोज़मर्रा के जीवन, प्रकृति और कहानियों का अद्भुत चित्रण होता है, जो ग्रामीण जीवन के अनुभवों और समकालीन दृष्टिकोण का संगम है भज्जू सिंह श्याम ने अपने प्रसिद्ध कार्य लंदन जंगल बुक के माध्यम से एक अद्वितीय दृष्टिकोण प्रस्तुत किया, जो उनके लंदन प्रवास का अनुभव है। इस किताब में उन्होंने अपनी गोंड कला शैली के माध्यम से लंदन शहर को जंगल के रूप में चित्रित किया है। भज्जू सिंह ने वहां की इमारतों, परिवहन, और लोगों को जानवरों के रूप में रूपांतरित कर अपने अनुभवों को एक अलग तरीके से दर्शाया है। यह किताब पारंपरिक गोंड कला और समकालीन अनुभवों का अद्भुत संगम है। समकालीन कला आज के समय की सामाजिक, सांस्कृतिक और व्यक्तिगत कहानियों को एक रचनात्मक दृष्टिकोण से प्रस्तुत करती है। यह कला परंपरागत तरीकों और नए प्रयोगों का मेल होती है, जो कलाकार की वर्तमान समय से जुड़ी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करती है।


विद्यार्थियों ने इन पेंटिंग्स के साथ कई गतिविधियाँ कीं, जिनमें उन्होंने जानवरों के गुणों और व्यवहार के बारे में आत्मीय रूप से जाना। इस प्रक्रिया के दौरान उन्होंने समकालीन लोक कला और ग्रामीण जीवन को भज्जू सिंह श्याम के संदर्भ में भी गहराई से समझा।

विद्यार्थियों ने चित्रकला, लेखन और आपसी चर्चा के माध्यम से अपनी-अपनी दृष्टिकोण पेंटिंग के बारे में साझा किेये और भज्जू सिंह श्याम के दृष्टिकोण को समझने का प्रयास किया। 



यह गतिविधि LAND और PATI के फेलोज़ प्रवीण सिंह भाटी और स्वधा जोशी द्वारा संचालित की गई।

Akmal Naeem Siddiqui

School Desk

17 November 2024


No comments:

Post a Comment